Gadgets VS Electronics

Tech knowledge, android,all about phones , gadgets reviews, technology facts

Friday, August 3, 2018

Battery Saving tips for our smartphones in Hindi

No comments :

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने क तरीके 

दोस्तों जब भी हम एक नया स्मार्टफोन लेते है, तो सब सबसे पहले उसमे देखते है की उसमे बैटरी कितनी है ?शुरू -शुरू में तो बैटरी सही चलती है पर जब समय बीतता जाता है तो हमारे स्मार्टफोन की बैटरी भी जल्दी जल्दी खत्म  होने लगती है ! और आप परेशान हो जाते है ,हर जगह अपने साथ रखते है पॉवरबैंक!
और अगर पॉवरबैंक न हो और आपके फ़ोन की बैटरी हो जाये खत्म, तो आपके सारे काम अटक जाते है फिर न तो आप किसी को मैसेज कर पाते है और न ही किसी को कॉल कर पाते है!आपके सारे काम वही रुक जाते है और आप बोखला जाते है! दोस्तों आज इस आर्टिकल में मैं आपको मोबाइल फ़ोन की कुछ ऐसी सेटिंग्स के बारे में बताऊंगा जो आपकी मोबाइल फ़ोन की बैटरी को बढ़ाएगी और आपके फोन की बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म भी नहीं होगी! मोबाइल फ़ोन की बैटरी को ख़तम होने से बचाने के लिए बहुत सारी टिप्स है पर मैं आपको कुछ ऐसी सेटिंग्स के बारे में बताऊंगा जो आपके फ़ोन की बैटरी को बचा सकती है !
तो चलिए दोस्तों देखते है कुछ ऐसी ही टिप्स के बारे में !


* रीसेंट अप्प्स को बंद करें -

   दोस्तों जब आप मोबाइल चलाते है और उसमे वीडियो,गेम्स आदि चीज खोलते है,तो उसमे ये सब अप्प्स बैकग्राउंड में चलती रहती है!अगर आपको बैकग्राउंड में चलरही अप्प्स से  कुछ काम नहीं है तो  इन सब अप्प्स को बैकग्राउंड से क्लेयर कर दीजिये! इससे आपकी बैटरी ज्यादा पावर नहीं लेगी और आपकी बैटरी लम्बे समय तक चलेगी !



how to save battery
how to save battery





*कोई भी क्लीनर अप्प्स अपने फ़ोन में डाउनलोड न करे-

  दोस्तों अगर आप अपने फ़ोन में कई प्रकार के क्लीनर या बैटरी सेवर अप्प्स डाउनलोड करके रखते है यह सोचकर कि यह आपकी बैटरी को बचाएंगे,तो आप गलत है! यह सिर्फ बैकग्राउंड अप्प्स को क्लियर करते है 
यह काम तो आप खुद भी कर सकते है! यह अप्प्स आपकी फ़ोन की स्टोरेज को बढ़ाने के अलावा और कुछ काम नहीं करते! उप्पर से यह आपकी बैटरी को कम करते है!






how to save battery
how to save battery







*जीपीएस,ब्लूटूथ, वाई फाई को बंद करे-

ज्यादातर बहुत सारे लोग कुछ ऐसे चीजों को ऑन करके रखते है जो उन्हें बाद में इस्तेमाल नहीं करनी होती ! जैसे आप लोग कभी- कभी  ब्लूटूथ का इस्तेमाल करते होंगे,लकिन जब काम पूरा हो जाता है तो बंद करना भूल जाते है!
ऐसे ही विफई या फिर जीपीएस को आप लोग बंद करना भूल जाते है! ये सब खुले होने से आपकी बैटरी धीरे-धीरे खर्च होने लगती है! अतः ये सब चीजे इस्तेमाल करने क बाद आप इन्हे बंद करदीजिये,इससे आपकी थोड़ी तो बैटरी बचेगी ही!



   

how to save battery
how to save battery




*प्लेस्टोरे से ऑटो अपडेट बंद कर दें-

 दोस्तों अगर आपने प्लेस्टोर में ऑटो अपडेट का ऑप्शन ऑन करा है तो उसे अभी बंद कर लीजिये! दोस्तों आपने देखा होगा कि जब भी आप किसी पब्लिक वाईफाई के आसपास चले जाते है तो आपके अप्प्स अपने आप अपडेट होने लग जाते है, इससे आपका डेटा और बैटरी दोनों खर्च हो जाते है!





how to save battery
how to save battery
how to save battery
how to save battery





*अपने फ़ोन के स्क्रीनटाइमआउट को कम रखे-

 अगर आप अपने फ़ोन की बैटरी को बचाना चाहते है तो आप अपने फोन के स्क्रीनटाइमआउट को कम कर लें!
 क्योकि अगर आप अपने फ़ोन के स्क्रीनटाइमआउट को ज्यादा रखेंगे तो आपका फ़ोन बैटरी ज्यादा तेजी से   खर्च करेगा !

how to save battery
how to save battery



*लाइववॉलपेपर का प्रयोग करना बंद करे-

दोस्तों अगर आप लाइववॉलपेपर का इस्तेमाल करते हो तो उसका इस्तेमाल करना बंद कर दीजिये,क्योकि इसके कारण  बैकग्राउंड में बहुत सरे एक्टिविटी होती है,जिसके वजह से आपकी स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से कम होती है !



how to save battery
how to save battery



फेक चार्जर से बचो-

दोस्तों अक्सर लोग ऐसा करते है की जब उन्हें अपना चार्जर नहीं मिलरहा होता या फिर उनका चार्जर खराब हो जाता है तो वह कोई भी किसी भी ब्रांड का सस्ता सा चार्जर खरीदकर ले आते है! दोस्तों ऐसा बिलकुल मत कीजिये अगर चार्जर लाना है तो अपने ब्रांड का चार्जर लाइए या फिर किसी अच्छे से भरोसेमत ब्रांड का चार्जर लाइये! चार्जर लेते वक्त आपको ये भी बात याद रखनी है कि उसी वोल्टेज का चार्जर लाइये जो आपके फ़ोन को सप्पोर्ट करता हो !

how to save battery
how to save battery



 दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि आपको यह पता चलगया होगा कि अपने फ़ोन की बैटरी लाइफ को बचाने के लिए क्या-क्या करे और क्या-क्या नहीं !

                                                            ध्यानवाद  !

                                                            

  

                                                                 


No comments :

Post a Comment